ट्रेडिंग कैसे सीखें (Trading Kaise Sikhe) Full Details In Hindi 2024

ट्रेडिंग कैसे सीखें: शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके पैसा कमाना नए लोगो को काफी एक्ससाइटिंग लगता है, क्यूंकि ट्रेडिंग करके शार्ट टर्म में कम कैपिटल से मोटा प्रॉफिट निकाला जा सकता है, परन्तु ट्रेडिंग सेगमेंट में हर नए ट्रेडर का लोस्स ही होता है, ऐसा होने का मुख्य कारन है सही क्नॉलेज का न होना, अगर आप भी एक ऐसे व्यक्ति है जो ट्रेडिंग सीखकर स्टॉक मार्केट में ट्रेड करके मोटा मुनाफा कमाना चाहते है, परन्तु आपको स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग का सही ज्ञान नहीं तोह, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, आप एकदम सही प्लेटफार्म पर पहुंचे है।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएँगे ट्रेडिंग क्या है? ट्रेडिंग कैसे सीखें, ट्रेडिंग किन लोगो के लिए सही विकल्प है? साथ ही ट्रेडिंग सिखने के लिए जरूरी रिसोर्सेज भी साझा करेंगे ताकि आपको ट्रेडिंग सिखने में आसानी हो और आखिर में हम आपको बताएँगे हमने ट्रेडिंग कैसे सीखा? वोह भी प्रैक्टिकल एडवाइस के साथ।

Table of Contents

ट्रेडिंग क्या है?

चलिए आसान भाषा में समझे आखिर ये ट्रेडिंग है क्या? सामान्य जीवन में जैसे एक व्यापारी कम कीमतों पर चीजे खरीद कर उसे उची कीमतों पर बेच कर प्रॉफिट कमाता है, उसी प्रकार से फाइनेंसियल मार्केट में सिक्योरिटीज की शॉर्ट टर्म में खरीद बिक्री को ट्रेडिंग कहते है, ऐसे करने वाले व्यक्तियों को स्टॉक मार्केट में ट्रेडर्स कहा जाता है।

ट्रेडिंग में भी बहुत प्रकार की ट्रेडिंग की जाती है जिनमे से यह कुछ ट्रेडिंग ऑप्शन ट्रेडर्स के बीच सबसे ज्यादा पॉपुलर है: Day trading, Forex trading, Options trading, Commodities trading.

ट्रेडिंग किन लोगो के लिए सही विकल्प है?

ट्रेडिंग किन लोगो के लिए सही विकल्प है? यह जानने से पहले हमे यह समझना होगा आखिर नए लोग ट्रेडिंग की और क्यों आकर्षित होते है वजाये लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग की और, ट्रेडिंग की और नए लोग इसलिए आकर्षित होते है क्यूंकि ट्रेडिंग में कम कैपिटल से भी शॉर्ट टर्म में मोटा प्रॉफिट कमाया जा सकता है, वही दूसरी और इन्वेस्टिंग लॉन्ग टर्म के लिए किया जाता है, जिससे मोटा मुनाफा कमाने के लिए काफी लम्बे समय तक सिक्योरिटीज जैसे स्टॉक्स,बांड्स,म्यूच्यूअल फंड्स आदि को होल्ड करके रखना पड़ता है, इसमें इन्वेस्टर को काफी धैर्य रखना पड़ता है जोकि हर किसी की बस की बात नहीं होती है,

सेबी के अनुसार 90% लोग ट्रेडिंग में लोस्स करते है, इसका मतलब यह है की यहाँ सिर्फ 10% लोग ही ट्रेडिंग सेगमेंट में प्रॉफिट बनाते है, अब आप यह सोचेंगे यह सब मै क्यों बता रहा हु, यह सब में आपको इसलिए बता रहा हु ताकि आप एक बेहतर डिसिशन ले पाएं, क्यूंकि ट्रेडिंग में जितनी जल्दी पैसा आता है उतनी ही रफ़्तार से पैसा चला भी जाता है, तोह क्या इसका मतलब ट्रेडिंग सीखना सही नहीं है क्या? नहीं ऐसा नहीं है अगर आप ट्रेडिंग सीखना चाहते है तोह अवश्य सीखे यह भी बाकी स्किल्स की तरह ही एक आर्ट यानि स्किल है इसमें आप जितना सीखेंगे उतना ही आपकी सक्सेस होने की सम्भावनाये अधिक होगी

अब आते है मुख्य सवाल पे “ट्रेडिंग किन लोगो के लिए सही विकल्प है?” अगर मै अपनी ट्रेडिंग एक्सपीरियंस से कहु तोह अगर आपकी फाइनेंसियल कंडीशन बेहतर है तोह आपको ट्रेडिंग की और जाना चाहिए, वही अगर आप एक मिडिल क्लास से भी निचे के व्यक्ति है जिसके लिए पैसा एक महत्वपूर्ण टूल है जिसके खोने पर आपकी फाइनेंसियल कंडीशन चरमरा सकती है तोह आपको ट्रेडिंग की और नहीं जाना चाहिए, परन्तु फिर भी आप ट्रेडिंग सीखना चाहते है तोह सीख सकते है।

ट्रेडिंग कैसे सीखें: ऐसे बने बिगिनर से प्रो ट्रेडर!

चलिए अब हम देखते है भारतीय शेयर बाज़ार में नए लोग ट्रेडिंग करना कैसे सीख सकते है, निचे बताये गए तरीके हमारे अपने ट्रेडिंग एक्सपीरियंस के आधार से लिए गए है, एक बार इन तरीको से ट्रेडिंग सीख लिया तोह आपको ट्रेडिंग सिखने के लिए दोवारा कही और हाथ पैर मारने की जरूरत नहीं पड़ेगी, इसलिए आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

ब्रोकर के साथ डीमैट अकाउंट खोले

ट्रेडिंग सिखने के लिए सबसे पहला और बेहतरीन तरीका है एक डीमैट आकउंट खोलना जी हां, भारतीय शेयर बाजार में इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग करने के लिए एक डीमैट अकाउंट का होना जरूरी है, यह डीमैट अकाउंट शेयर मार्केट में ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग करने के लिए बेहद जरूर प्लेटफार्म होता है जहां ट्रेडर्स और इन्वेस्टर अपने अनुसार ट्रेडिंग और इन्वस्टिंग कर सकते है,

भारतीय शेयर बाजार में ढेर सारे ब्रोकर्स मौजूद है जिनके साथ आप अपना एक डीमैट अकाउंट खोल सकते है जैसे Zerodha, motilal oswal, angel one आदि, upstox उन्ही में से एक ब्रोकर है जिसको में पेर्सनली ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग के लिए यूज़ करता हु, upstox पर ट्रेडिंग सिखने के लिए ढेर सारे जरूरी टूल्स दिए गए है, जिसका इस्तेमाल करके ट्रेडिंग सीखा जा सकता है।

upstox

Open a FREE Demat Account in 2 mins

Loved & Trusted by 1 Cr+ Customers

ट्रेडिंग से जुडी बुक्स पढ़ना शुरू करे

शेयर मार्केट ट्रेडिंग सिखने के लिए ट्रेडिंग से जुडी बुक्स पढ़ना एक शानदार तरीका है, क्यूंकि अक्सर देखा गया है हर सक्सेसफुल ट्रेडर और इन्वेस्टर अपनी क्नॉलेज को बढ़ाने के लिए बुक्स पढ़ते है, क्यूंकि इस तरह के बुक्स सक्सेसफुल ट्रेडर और इन्वेस्टर द्वारा लिखा जाता है जिसमे वे अपने एक्सपीरियंस, ट्रेडिंग स्ट्रेटेजीज और गलतियों को साझा करते है, जिसे पढ़कर नए ट्रेडर और इन्वेस्टर उनके एक्सपीरियंस से सीख प्राप्त कर सकते है, क्यूंकि चाणक्य का कहना है अगर आप दुसरो के अनुभवों से नहीं सीखेंगे तोह, खुद के अनुभवों से सिखने में आपकी साड़ी उम्र भी कम पड़ जायेगी

हो सकता है अब आप पूछे, सर आप ही बता दीजिये हमे कौनसी ट्रेडिंग बुक पढ़नी चाहिए, खैर निचे हमने आपके लिए कुछ बेहतरीन ट्रेडिंग बुक्स दिए है जिन्हे आप अमेज़न से परचेस करके पढ़ सकते है:-

  1. The Intelligent Investor (Hindi)
  2. Psychology of Option Trading
  3. Futures & Options Blueprint
  4. Breakout Trading Made Easy

ट्रेडिंग से जुड़े ब्लॉग आर्टिकल पढ़ना शुरू करे

ट्रेडिंग करना सिखने के लिए बुक्स पढ़ने के अलाबा एक और बढ़िया तरीका है वोह है, इंटरनेट पर मौजूद ट्रेडिंग से जुड़े ब्लॉग आर्टिकल्स को पढ़ना, जी हां, इंटरनेट पर ढेर सारे ट्रेडिंग से जुड़े ब्लॉग वेबसाइट उपलब्ध है जो ट्रेडिंग से जुड़े वैल्युएबल कंटेंट प्रोवाइड करते है, ब्लॉग आर्टिकल के साथ-साथ Newspapers, Financial Magazines और financial analyst द्वारा पब्लिश लेख को भी पढ़कर ट्रेडिंग सीखा जा सकता है।

Learning Resources:-

https://zerodha.com/varsity/
https://www.moneycontrol.com/
https://www.nseindia.com/
https://www.tickertape.in/

Read Also: इन 5 कारणों को जान लिया तो ELSS म्यूच्यूअल फंड्स में बनेगा तगड़ा मुनाफा

यूट्यूब के माध्यम से ट्रेडिंग करना सीखे

आज के समय में यूट्यूब गूगल के बाद सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चूका है जहा लाखो करोड़ो लोग यूट्यूब से कुछ न कुछ सीख रहे है, ट्रेडिंग सिखने के लिए यूट्यूब सिखने वाले लोगो के लिए बरदान जैसा है, यूट्यूब में ऐसे कई यूट्यूब चैनल्स मौजूद है जो ट्रेडिंग से सम्बंधित जानकारी आसान भाषा में प्रदान करते है, एक बात और ध्यान दे यूट्यूब पर कभी-भी ऐसे चैनल्स को फॉलो न करे जो गलत जानकारी प्रदान करते है, हमने आपके लिए पहले से ही बेस्ट यूट्यूब चैनल्स की लिस्ट तैयार रखा है जिन्हे फॉलो करके ट्रेडिंग करना सीख सकते है।

  1. Nitin Bhatia.
  2. Sunil Miglani.
  3. Power of Stocks.
  4. Ghanshyam Tech.
  5. ProCapital.MohdFaiz.
  6. CA Rachana Phadke Ranade.
  7. Asset Yogi.

कोर्सेज के माध्यम से ट्रेडिंग करना सीखे

अगर आप ऊपर बताये गए तरीको के अलाबा कोई ऐसा तरीका तलाश रहे है जहां आपको ट्रेडिंग से जुड़े सभी जानकारी एक साथ मिल जाए तोह उसके लिए ऑनलाइन कोर्स आपके लिए एक बेहतर बिकल्प हो सकता है, जी हाँ, आज के इस डिजिटल युग में कुछ भी सिखने के लिए हर सब्जेक्ट पर ऑनलाइन कोर्सेज उपलब्ध है।

कोर्सेज अक्सर पेड (Paid) होते है, कोर्सेज से ट्रेडिंग सिखने का फायदा यह होता है की आपको ट्रेडिंग से सम्बंधित सभी टॉपिक्स को सीक्वेंस के साथ सिखाया जाता है, एक बात का हमेशा ध्यान रखे किसी भी पेड कोर्स को करने से पहले उसकी क्रेडिबिलिटी की जांच जरूर करे क्यूंकि मार्केट में कोर्सेज के नाम पर कचरा परोसा जा रहा है, कोर्स उसी व्यक्ति या संसथान से ख़रीदे जो रेपुटेड हो और साथ ही उनके कोर्सेज के Reviews अच्छे हो।

अगर आपको ट्रस्टेड सोर्स से ट्रेडिंग कोर्सेज करना है तोह आप NSE Academy और BSE Academy प्लेटफार्म को विजिट कर सकते है।

ट्रेडिंग सिखने के लिए मेंटर खोजे

अपने आप ट्रेडिंग शुरू करना नए लोगो के लिए काफी-कठिन और नुकसानदायक हो सकता है, आप किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करे जिन्हे ट्रेडिंग से जुड़ा ज्ञान हो जो आपको ट्रेडिंग से संबधित चीजों में सहायता और गाइडेंस प्रदान कर सके, यह कोई भी हो सकता जैसे आपका दोस्त, रिश्तेदार, टीचर प्रोफेसर आदि जिन्हे ट्रेडिंग का ज्ञान हो, अक्सर देखा गया है सक्सेसफुल ट्रेडर और इन्वेस्टर के एक मेंटर हुआ करता था।

शेयर बाज़ार के बेसिक्स को समझे

हमने अभी तक ट्रेडिंग सिखने के बेहतरीन तरीके जान लिए है, अब हम आपको डायरेक्टली उन चीजों के बारे में बताने वाले है जिनसे आप ट्रेडिंग करना सीखना शुरू कर सकते है, मुझे लगता है ट्रेडिंग शुरू करने से पहले आपको स्टॉक मार्केट का सम्पूर्ण ज्ञान लेना चाहिए क्यूंकि आधी अधूरी जानकारी घातक साबित होती है, ऐसी ही एक कहाबत है पेड़ को जान्ने से पहले आपको उनकी जड़ो को समझना चाहिए, हमने आपके लिए निचे एक यूट्यूब वीडियो दिया है जिसे देखकर आप स्टॉक मार्किट को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे।

टेक्निकल एनालिसिस करना सीखे

आपकी जानकारी के लिए बता दे टेक्निकल एनालिसिस के बिना ट्रेडिंग संभव नहीं है, इसके लिए आपको टेक्निकल एनालिसिस सीखना होगा, आपकी जानकरी के लिए बता दे टेक्निकल एनालिसिस में, टेक्निकल इंडीकेटर्स, कैंडलस्टिक पैटर्न, चार्ट पैटर्न्स, सपोर्ट और रेसिटेंट, ऑप्शन चेन जैसे उपकरण शामिल है, जिन्हे सीखना बेहद जरूरी है अगर आप एक सफल स्टॉक मार्केट ट्रेडर बनना चाहते है तो। चिंता न करे आपको इन्हे सिखने के लिए कही और जाने की आवश्यकता नहीं है हमने आपके लिए निचे ट्रेडिंग का एक यूट्यूब कोर्स प्रदान किया है जिसे देखकर आप टेक्निकल एनालिसिस करना सीख सकते है।

मैंने ट्रेडिंग कैसे सीखा?

अब बात करते है आखिर मैंने यानि सुशांत ने ट्रेडिंग कैसे सीखा? आपकी जानकारी के लिए बता दू मैंने अपनी ट्रेडिंग सिखने की जर्नी लगभग 2020 में ही शुरू कर दी थी, हालाँकि उस बक्त मुझे ट्रेडिंग का कुछ खास क्नॉलेज था नहीं परन्तु अंदर से ट्रेडिंग सिखने की बड़ी चाह थी, इसलिए मैंने यूट्यूब पर ट्रेडिंग से सम्बंधित वीडियोस देखना चालू किया, हालाँकि सभी सवालो के जबाब वीडियोस से नहीं मिल पाता था तोह मैंने कई सारी ब्लॉग आर्टिकल पढ़े और अपनी नॉलेज को बढ़ाता गया, मै आपको बताते चलु ट्रेडिंग सिखने के साथ साथ मैंने ट्रेडिंग करना भी शुरू कर दिया था, धीरे-धीरे सीखता गया, कुछ इस प्रकार मैंने ट्रेडिंग सीखा।

Conclusion

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना ट्रेडिंग कैसे सीखें, ट्रेडिंग क्या है? ट्रेडिंग किन लोगो के लिए सही विकल्प है? और साथ ही हमने ट्रेडिंग सिखने से सम्बंधित सभी रिसोर्सेज भी साझा किया है ताकि आप ट्रेडिंग सिखने के इस सफर में कही भी न अटक पाए, मुझे उम्मीद है यह इनफार्मेशन आपके लिए काफी वैल्युएबल साबित होगा, अगर आपको हमारा ये काम पसंद आया है तो कृपया इसे अपने दोस्तों और परिवारों के साथ साझा करना न भूले, अंत तक इस आर्टिकल में बने रहने के लिए प्रेमपूर्वक धन्यबाद!

FAQs {ट्रेडिंग कैसे सीखें}

ट्रेडिंग करने के लिए क्या क्या सीखना पड़ता है?

ट्रेडिंग सिखने के लिए निचे दिए गए चरण फॉलो करे:-
1. ब्रोकर के साथ डीमैट अकाउंट खोले
2. ट्रेडिंग से जुडी बुक्स पढ़ना शुरू करे
3. ट्रेडिंग से जुड़े ब्लॉग आर्टिकल पढ़ना शुरू करे
4. यूट्यूब के माध्यम से ट्रेडिंग करना सीखे
5. कोर्सेज के माध्यम से ट्रेडिंग करना सीखे
6. ट्रेडिंग सिखने के लिए मेंटर खोजे
7. शेयर बाज़ार के बेसिक्स को समझे
8. टेक्निकल एनालिसिस करना सीखे

क्या हम बिना सीखे ट्रेडिंग कर सकते हैं?

शेयर मार्केट ट्रेडिंग को बिना सीखे करना काफी नुकसानदायक हो सकता है, ट्रेडिंग एक पेचीदा गेम है जिसे सीखे बैगैर करने पर भारी लॉसेस का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इसे कभी भी बिना सीखे शुरू न करे।

शुरुआती लोगों के लिए कौन सा ट्रेडिंग सबसे अच्छा है?

शुरुआती लोगों के लिए पेपर ट्रेडिंग जिसे वर्चुअल ट्रेडिंग भी कहते है करना सबसे उचित होगा, क्यूंकि अक्सर देखा गया है ट्रेडिंग सिखने के बाबजूद नए लोग ट्रेडिंग में लोस्स करते है, परन्तु आप लोस्स किये बिना लाइव मार्केट में ट्रेडिंग की प्रैक्टिस करना चाहते है तोह वर्चुअल ट्रेडिंग करे जिसे पेपर ट्रेडिंग के नाम से भी जाना जाता है, जब आप पेपर ट्रेडिंग में अच्छा प्रदर्शन करने लगे उसके बाद ही रियल ट्रेडिंग करना शुरू करे।

कौन सी ट्रेडिंग ज्यादा प्रॉफिट देती है?

कौन सी ट्रेडिंग ज्यादा प्रॉफिट देती है? इसका कोई एक सीधा उत्तर नहीं है, फिर भी माना जाता है डे-ट्रेडिंग सबसे ज्यादा प्रॉफिट देती है।

5/5 - (3 votes)

Hello, I'm Sushant Sharma, an BA student from India. We aim to offer a wide range of content, from stock market tips to the latest news and even some creative business ideas.

2 thoughts on “ट्रेडिंग कैसे सीखें (Trading Kaise Sikhe) Full Details In Hindi 2024”

Leave a Comment

Open chat
Scan the code
Hello 👋
How Can we help you?