इस म्यूचुअल फंड ने ₹1 लाख निवेश को ₹82.6 लाख बना दिया, यहाँ देखे डिटेल

नमस्कर दोस्तों आपका स्वागत है एक और नए आर्टिकल में, दोस्तों आपको जानकार हैरानी होगी, यदि आपने एसबीआई कॉन्ट्रा फंड में ₹100,000 का निवेश किया होता, तो आपका निवेश केवल एक साल में बढ़कर ₹145,000 हो गया होता। अगर हम तीन सालो की बात करे तोह, तीन वर्षों में, शुरुआती ₹100,000 बढ़कर ₹235,000 हो गया होता।

दोस्तों कम्पाउंडिंग को अक्सर जादुई छड़ी की तरह माना जाता है, अक्सर कम्पाउंडिंग को वित्तीय विशेषज्ञों द्वारा अत्यधिक प्रशंसा की जाती है और इसे स्वीकार किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे वॉरेन बफेट जैसे दूरदर्शी इन्वेस्टर अपने धन संचय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा चक्रवृद्धि व्याज देने वाले इंस्ट्रूमेंटंस में इन्वेस्ट करते हैं। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे प्रसिद्ध जर्मन वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन ने तो कंपाउंडिंग को ‘आठवां अजूबा’ तक कह दिया था।

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम एक मुख्य म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम SBI Contra Fund के पास्ट रिटर्न को एनालाइज करेंगे, और देखेंगे कैसे इस फण्ड ने ₹1 लाख निवेश को ₹82.6 लाख बना दिया।

सबसे पहले, आइए कॉन्ट्रा-म्यूचुअल फंड के इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटेजी को समझें।

दोस्तों कॉन्ट्रा म्यूचुअल फंड एक यूनिक निवेश दृष्टिकोण का पालन करते हैं जिसे कॉन्ट्रेरियन स्ट्रेटेजी कहा जाता है। वे इक्विटी शेयरों में कम से कम 65 प्रतिशत निवेश करते हैं। अब, यहां चाल उन शेयरों और सेक्टर्स को चुनने की है जो अभी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं लेकिन लंबे समय में बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद है। इन फंडों में आमतौर पर ऐसे स्टॉक शामिल होते हैं जिन्हें डिफेंसिव (कम जोखिम भरा) माना जाता है और उनका मूल्यांकन कम किया जाता है, खासकर वे जो कठिन बाजार समय के दौरान अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं।

दोस्तों आपकी क्नॉलेज के लिए बता सेबी के दिशानिर्देशों के अनुसार, एक म्यूचुअल फंड हाउस या तो कॉन्ट्रा म्यूचुअल फंड या वैल्यू फंड की पेशकश कर सकता है, लेकिन कभी भी दोनों की पेशकश एक साथी नहीं कर सकते ।

अब, आईये देखे अगर किसी ने एसबीआई कॉन्ट्रा फंड में ₹100,000 के शुरुआती निवेश किया होता तोह एक सा, तीन साल और 5 साल में कितना रिटर्न मिलता :

  1. एक साल में निवेश बढ़कर ₹145,000 हो जाता।
  2. तीन वर्षों में, निवेश बढ़कर ₹235,000 हो गया होगा।
  3. अगर किसी ने पांच साल पहले ₹100,000 का निवेश किया होता, तो राशि बढ़कर ₹317,000 हो जाती।
Time DurationInvestment of ₹1 lakh (Rs)CAGR return (%)
1 year1.45 lakh45.09
3 years2.35 lakh32.92
5 years3.17 lakh25.94
Inception82.61 lakh19.66
Data Source: sbimf.com

SBI कॉन्ट्रा फंड के बारे में बेसिक जानकारी

दोस्तों SBI कॉन्ट्रा फंड स्कीम को 5 जुलाई 1999 को शुरू की गई थी और वर्तमान में यह ₹23,613 करोड़ की एसेट का प्रबंधन करती है। इसके पोर्टफोलियो के प्रमुख घटकों में टी-बिल, एचडीएफसी बैंक, गेल, एसबीआई, कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस और cash & cash equivalents शामिल हैं। इस स्कीम के फंड मैनेजर दिनेश बालाचंद्रन और प्रदीप केसवन हैं।

SBI कॉन्ट्रा फंड स्कीम का एसेट एलोकेशन कुछ इस प्रकार है:

  • Financial services: 20.17%
  • Oil, gas & consumable fuels: 10%
  • Information technology: 7.76%
  • Sovereign: 7.51%
  • Healthcare: 6.65%
  • Automobile & auto components: 5.98%.

▷Read Also: म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने से डूब जाता है क्या?

(Disclaimer: यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है और किसी भी तरह से वित्तीय सलाह नहीं देता है। कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले, अपना खुद का शोध करें।)

5/5 - (1 vote)

Rishi Kumar, a content writer from India, specializes in mutual funds, IPOs, and dividends. With a passion for simplifying finance, he brings clarity to complex topics.

Leave a Comment

Open chat
Scan the code
Hello 👋
How Can we help you?