म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने से डूब जाता है क्या?

म्यूच्यूअल फंड्स आज के समय में निवेश करने का एक ऐसा जरिया बन गया है जिसमे हर प्रकार के व्यक्ति बिना किसी ख़ास क्नॉलेज और एक्सपीरियंस के निवेश कर अच्छा खासा लॉन्ग टर्म रिटर्न अर्जित कर सकते है।

Association of Mutual Funds in India (AMFI) के डाटा के अनुसार दिसंबर 2023 तक म्यूच्यूअल फण्ड इंडस्ट्री का कुल Assets under management (AUM) 50.78 lakh crore है, इससे साफ़ पता चलता है की म्यूच्यूअल फंड्स में लोगो का रुझान तेजी से बढ़ रहा है, इसके पीछे का मुख्य कारन है इससे मिलने वाला बेहतरीन रिटर्न, जी हाँ, म्यूच्यूअल फंड्स में अन्य निवेश जैसे फिक्स्ड डिपाजिट, रेकरिंग डिपोसिट, गवर्नमेंट स्कीम्स आदि से अधिक सालाना कम्पाउंडिंग रिटर्न मिलता है।

अगर आप एक ऐसे व्यक्ति है जिसने हाल ही में म्यूच्यूअल फंड्स के बारे में अपने सगे सम्बन्धी, दोस्त या फिर टीवी एड्स में देखा सुना है, और आप म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करने की सोच रहे है परन्तु आपके मन में कई सवाल आ रहे जो आपको निवेश करने से रोक रहा है जैसे “म्यूच्यूअल फंड्स क्या है? इसमें निवेश कैसे करे और “म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने से डूब जाता है क्या? आदि, तोह चिंता न करे आप ऐसे अकेले व्यक्ति नहीं है, ऐसे कई व्यक्ति है जिनके मन में समान्य सवाल पैदा होते है, और यह सही भी, इस तरह के सवाल आपको सही जानकारी हासिल करने और सही निवेश विकल्प चुनने में मदद करता है।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे म्यूच्यूअल फंड्स क्या है? इसमें निवेश कैसे किया जाता है और साथ ही हम यह भी जानेंगे म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने से डूब जाता है क्या? आदि, चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते है।

म्यूच्यूअल फंड्स क्या है?

चलिए म्यूच्यूअल फंड्स क्या है? इसे आसान भाषा में समझने का प्रयास करते है, आपकी जानकारी के लिए बता दे म्यूच्यूअल फंड्स एक ऐसी कंपनी होती है जिसे आम भाषा में AMC यानि Asset Management Company कहते है। AMC द्वारा लॉन्च किये गए म्यूच्यूअल फंड्स स्कीम्स में बहुत सारे लोगो द्वारा निवेश किये गए पैसो को एक जगह इकठा किया जाता है जिसे AMC द्वारा मैनेज किया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे म्यूच्यूअल फंड्स स्कीम में जमा किये गये पैसो को स्टॉक, बांड्स, मनी मार्किट इंस्ट्रूमेंट्स जैसे अन्य प्रतिभूतियों में लगाया जाता है, निवेश को मैनेज करने के लिए एक एक्सपर्ट फण्ड मैनेजर की पूरी टीम होती है जो निवेश को मैनेज करती है। म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को उनके निवेश मूल्य के आधार पर क्वांटिटी मिलता है।

What is Mutual Fund? Mutual Fund kya Hota hai?

म्यूच्यूअल फंड्स के कितने प्रकार होते है?

सबसे पहले हमने जाना म्यूच्यूअल फंड्स क्या होते? अब हम म्यूच्यूअल फंड्स के कितने प्रकार होते है? वोह भी जान लेते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दे म्यूच्यूअल फंड्स के कई प्रकार होते है, हर म्यूच्यूअल फंड्स के प्रकार का अपना एक स्पेसिफिक टारगेट और रिस्क होता है, म्यूच्यूअल फंड्स के प्रकार कुछ इस तरह है:-

ग्रोथ फंड, लिक्विड फंड, इन्कम फंड, टैक्स-सेविंग फंड, इक्विटी फंड, डेट फंड, बैलेंस्ड या हाइब्रिड फंड और सॉल्यूशन-ओरिएंटेड फंड आदि निवेशकों के लिए विभिन्न निवेश विकल्प प्रदान करते हैं। अपनी जोखिम सहनशीलता और निवेश लक्ष्यों के आधार पर, आप उस फंड का चयन कर सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो।

Read Also: What is Pledging Of Shares?

म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने से डूब जाता है क्या?

अब आते है अपने मुख्य सवाल पर “म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने से डूब जाता है क्या?” चलिए देखते है किस परिस्तिथि में म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश किया गया पैसा डूब सकता है, आपने ये टर्म तोह जरूर ही सुना होगा ” म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है” हां ये बात सत्य है की म्यूच्यूअल फण्ड निवेश भी रिस्की है इसमें लगाए गए पैसे डूब सकते है, परन्तु हम आपकी जानकारी के लिए बता दे म्यूच्यूअल फंड्स अपने निवेश को किसी एक कंपनी या एसेट में निवेश करने के बजाये कई अलग-अलग कंपनी और एसेट क्लास में निवेश करती है जिससे रिस्क काफी हद तक कम हो जाता है।

अगर हम म्यूच्यूअल फंड्स की हिस्ट्री उठा कर देखे तोह हमे ऐसे केस न के बराबर देखने को मिलता जिसमे निवेशक के पैसे डूब हो, म्यूच्यूअल फण्ड में लॉन्ग टर्म में निवेश करने वाले निवेशकों को हमेशा फायदा ही मिला है।

म्यूच्यूअल फंड्स में इन्वेस्ट कैसे करे?

how to invest in mutual funds

चलिए अब जानते है आखिर म्यूच्यूअल फंड्स में निवेश कैसे किया जाता है? म्यूचुअल फंड में निवेश दो तरीकों से किया जा सकता है: (lump sum) एकमुश्त निवेश या Systematic Investment Plan (SIP)। पहली विधि में, आप एक निश्चित अवधि के लिए एक बार में पर्याप्त राशि इन्वेस्ट कर सकते हैं। दूसरे तरीके में एसआईपी आपको हर महीने एक निश्चित रकम निवेश करने की सुविधा देता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे म्यूचुअल फंड दो प्रकार की निवेश योजनाएं पेश करते हैं: डायरेक्ट प्लान और रेगुलर प्लान। डायरेक्ट प्लान का विकल्प चुनने से आप डायरेक्ट म्यूचुअल फंड की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन निवेश कर सकते है, जिसके परिणामस्वरूप एक्सपेंस रेश्यो कम होने से शुल्क कम लगता है। इस परिदृश्य में, आप ब्रोकर्स, म्यूच्यूअल फंड्स डिस्ट्रीब्यूटर्स और सलाहकारों को दिए जाने वाले कमीशन से बच सकते हैं।

दूसरी ओर, एक रेगुलर प्लान का एक्सपेंस रेश्यो अधिक होता है क्योंकि इसमें ब्रोकर्स, म्यूच्यूअल फंड्स डिस्ट्रीब्यूटर्स और सलाहकारों को दिया जाने वाला कमीशन शामिल होता है। डायरेक्ट प्लान में निवेश करने के लिए, ऑनलाइन निवेश में बेसिक ज्ञान और सटीक फंड चयन की आवश्यकता होती है।

अब आप सोच रहे होंगे म्यूच्यूअल फण्ड में कितने रूपए से निवेश कर सकते है? आपकी जानकारी के लिए बता दे म्यूचुअल फंड में निवेश कम से कम 500 रुपये से शुरू हो सकता है, और कुछ फंड न्यूनतम 100 रुपये के एसआईपी की भी सुविधा देते हैं।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से समझा म्यूच्यूअल फंड्स क्या है? म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे करे और म्यूचुअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करने से डूब जाता है क्या? आदि, मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में कोई बहम नहीं होगा, अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल पूछना है तोह बेझिझक आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है, अंत तक बने रहने के लिए धन्यबाद!

(Disclaimer: यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए लिखा गया है और किसी भी तरह से वित्तीय सलाह नहीं देता है। कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले, अपना खुद का शोध करें।)

5/5 - (3 votes)

Hello, I'm Sushant Sharma, an BA student from India. We aim to offer a wide range of content, from stock market tips to the latest news and even some creative business ideas.

Leave a Comment

Open chat
Scan the code
Hello 👋
How Can we help you?